Online shopping अब एक लक्जरी और सुविधा नहीं है, अब यह एक आवश्यकता बन गया है।  हम सभी E-commerce को अच्छी तरह से जानते हैं।  यह Internet पर उत्पादों  की खरीद या बिक्री की गतिविधि है।


Online shopping एक तेजी से बढ़ता व्यवसाय है।  लेकिन आपको पटरी पर लाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी।  मैंने कर्षण पाने के लिए बहुत से E-commerce business को संघर्ष करते देखा है।  इस पृष्ठ में शामिल हर चीज को सीखने में मुझे कई साल लग गए।  अपने E-commerce store को स्थापित करने के लिए यहां जानकारी का उपयोग करें, कानूनी रूप से खुद की रक्षा करें, अपने वित्त को क्रम में प्राप्त करें, अपने उत्पाद को बाजार में बेचें और अपना स्टोर बनाना शुरू करें।

कुछ भी नहीं से एक व्यवसाय शुरू करने और इसे बढ़ते हुए देखने के लिए और अधिक फायदेमंद नहीं है।  आप इसका निर्माण करते हैं और कोई भी इसे आपसे नहीं ले सकता है।

एक ई-कॉमर्स व्यवसाय का निर्माण एक ब्रांड नाम चुनने, उत्पाद लिस्टिंग लिखने और उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए शुरू करने से अधिक होता है।  यहां तक ​​कि यदि आप अपनी साइट पर पर्याप्त ट्रैफ़िक नहीं ला रहे हैं, तो भी सर्वोत्तम व्यवसायिक विचार फ्लॉप हो सकते हैं।


यहां आपके अपने ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के चरण हैं।

Step 1: रिसर्च ईकॉमर्स बिजनेस मॉडल

अपने शोध की शुरुआत करना पहला महत्वपूर्ण कदम है।  कूबड़ का संचालन न करें।  किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाना एक निवेश है।  इसे ऐसे  हि समज्ञे।

कोई एक व्यवसाय संरचना नहीं है जो सभी के लिए काम करती हो।  सेवा-आधारित व्यवसाय, सॉफ्टवेयर, डिजिटल उत्पाद की बिक्री, और भौतिक उत्पाद हिमशैल की नोक हैं।

 इससे पहले कि आप यह तय कर सकें कि ऑनलाइन क्या बेचना है, आपको उपलब्ध विभिन्न व्यवसाय मॉडल को समझने की आवश्यकता है।

 यदि आप अपने उत्पाद को छूने या शुरुआत में भारी निवेश किए बिना लाभ को मोड़ना चाहते हैं, तो Drop shipping एक स्मार्ट विकल्प है।

 यदि आपको अपना स्वयं का गोदाम सामान से भरा होने का विचार पसंद है, तो आप अधिक निवेश कर रहे हैं और एक Bulk or storage मॉडल के साथ काम कर रहे हैं।  सही उत्पाद विचार या पसंदीदा उत्पाद जिसे आप चाहते हैं, अपने ब्रांड के तहत बेच सकते हैं?  सफेद लेबलिंग और विनिर्माण में देखें।


 और फिर सदस्यताएं हैं, जहां आप अपने ग्राहकों को नियमित अंतराल पर वितरित किए जाने वाले उत्पादों या किसी एक उत्पाद के बारे में ध्यान से बताते हैं।

 ईकॉमर्स बिजनेस मॉडल जो मुझे सबसे अधिक आकर्षित करता है, वह एक उत्पाद श्रेणी है जिसे आप संबद्ध विपणन के साथ पूरक करते हैं।  आप एक केंद्रित उत्पाद पर सामग्री विपणन और ब्रांडिंग को नियंत्रित कर सकते हैं और ट्रैफ़िक को मुद्रीकृत करके ड्राइविंग बिक्री पर अपनी बाकी ऊर्जा को केंद्रित कर सकते हैं।


Step 2: ईकॉमर्स Niche रिसर्च शुरू करें

जब लोग मुझे अपनी ई-कॉमर्स साइट पर ईमेल करते हैं और यह सैकड़ों उत्पादों, दर्जनों श्रेणियों और किसी वास्तविक फ़ोकस से भर जाता है, तो मुझे दुख होता है।

 जब तक आपके पास एक विशाल बजट नहीं होता, तब तक आप अगले सर्वश्रेष्ठ खरीदें या अमेज़न नहीं हो सकते।  एक लाभदायक ई-कॉमर्स स्टोर चलाने के लिए आपको नीचे उतरना होगा।

 अपना आला चुनना अपने ऑनलाइन व्यवसाय को खोलने में सबसे महत्वपूर्ण कदम है।  इस जगह में पहले से काम कर रही सफल कंपनियों की पहचान करके इस प्रक्रिया को शुरू करें।

 सुनिश्चित करें कि क्षेत्र प्रतिस्पर्धी है - प्रतियोगिता की अनुपस्थिति आमतौर पर इंगित करती है कि कोई बाजार नहीं है, या तो।

 हालाँकि, अधिक भीड़ वाले स्थान को न चुनें, और प्रमुख ब्रांडों के वर्चस्व वाले किसी भी चीज़ को छोड़ दें।  यदि आप इससे परेशान हैं, तो आप जो करना चाहते हैं, उसके बारे में आगे ड्रिल करें - आप जितने अधिक विशिष्ट होंगे, उतनी ही कम प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

 नीच-आईएनजी नीचे आपको बहुत सारे "शोल्डर" के निशान होने का लाभ भी देता है, जो आप करते हैं, लेकिन समान नहीं हैं।  आप उन व्यवसायियों के साथ व्यापार मालिकों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं, जो एक संबद्ध को क्रॉस-प्रमोशन, बन (या अधिग्रहित) करते हैं और अपने ग्राहक आधार को बढ़ाते हैं।

 कम से कम 1000 Keyword के साथ एक उत्पाद श्रेणी चुनें और एक Niche पर ध्यान केंद्रित करें जो Social media में अच्छा करता है, जहां क्षेत्र में प्रकाशक अमेज़ॅन से संबद्ध हैं।  यदि आप कुछ सहबद्ध विपणन अवसरों को रोक सकते हैं, तो आपको अधिक उत्पाद के रूप में शिपिंग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप अभी भी लाभ कमा सकते हैं।

Step 3: लक्ष्य बाजार और उत्पाद विचारों को मान्य करें

अब जब आप एक आला और व्यावसायिक मॉडल की पहचान कर चुके हैं, तो आपको उत्पादों को बेचने के लिए शिकार शुरू करने की परीक्षा हो सकती है।

 इससे पहले कि आप उत्पाद विचारों के बारे में सोचें, व्यक्तित्व के बारे में सोचें।  यदि आप नहीं जानते कि आप अपने उत्पाद को खरीदने के लिए लोगों से अपेक्षा कर सकते हैं कि आप किसे बेच रहे हैं।

 तुम कौन हो?  स्टोर क्या दर्शाता है?  आपके आदर्श ग्राहक कौन हैं?  आपको एक सुसंगत ब्रांड छवि (एक यात्रा जो आपके ब्रांड नाम से शुरू होती है) को प्रोजेक्ट करने की आवश्यकता है।  एक जैविक बीज कंपनी, जिसने पारंपरिक उर्वरक बेचना शुरू किया, वह बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगी।

 एक बार जब आप उस छवि की पहचान कर लेते हैं जिसे आप प्रोजेक्ट करना चाहते हैं और जिस ग्राहक के लिए आप खानपान कर रहे हैं, वह उत्पाद विचारों के साथ आने का समय है।  मेरा सुझाव है कि एक के साथ शुरू - आप शुरू में कम निवेश करेंगे, और यदि आप अधिक पेशकश करना चाहते हैं तो आप संबद्ध विपणन के साथ पानी का परीक्षण कर सकते हैं।

 एक जैविक बीज कंपनी के उदाहरण में, आप अमेज़ॅन पर लोकप्रिय जैविक उत्पाद पा सकते हैं और उन संबद्ध उत्पादों को ट्रैफ़िक भेजने के लिए सामग्री बना सकते हैं।  अगर कुछ आग पकड़ता है, तो आप उस उत्पाद का अपना ब्रांड बनाने पर विचार कर सकते हैं।  यदि आप 100% सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या बेचना है, तो आप अपने विचार को मान्य करने के लिए सहबद्ध विपणन का उपयोग कर सकते हैं।

 इससे पहले कि आप उत्पाद में निवेश करें, हालांकि, इसका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें।  यहां तक ​​कि अगर आप एक ड्रापशींग मॉडल चुनते हैं, तो आप इसे सावधानीपूर्वक परीक्षण करना चाहते हैं और उत्पाद के लिए खुद को महसूस करना चाहते हैं ताकि आप किसी भी संभावित समस्याओं की पहचान कर सकें और आम सवालों के जवाब देने के लिए ग्राहक सेवा स्क्रिप्ट तैयार कर सकें।


Step 4: अपना ई-कॉमर्स व्यवसाय और ब्रांड नाम पंजीकृत करें

यदि आप एक सफल व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसा ब्रांड चाहिए जो आपके व्यक्तित्व के साथ जुड़ जाए।  अपने व्यक्तित्व को पहचानने से ई-कॉमर्स ब्रांड का निर्माण आसान हो जाता है।  यदि आप एक स्थायी जीवन जीने के इच्छुक कॉर्पोरेट व्यवसायी को उत्पाद बेच रहे हैं तो आप लड़कियों के रंगों और चित्रों से बच सकते हैं।

 लेकिन इससे पहले कि आप अपना स्टोर सेट करें और एक ब्रांड बनाने की बारीक समझ में आ जाएं - कुछ बुनियादी कदम हैं, जिन्हें आपको लेने की आवश्यकता होगी।

 अपना व्यवसाय पंजीकृत करें।

 एक व्यवसाय नाम चुनें और अपनी कंपनी को Register करें।  इसमें शामिल करने के लिए Legal safety और Tax savings हैं, इसलिए इसे छोड़ें नहीं।

 अपने स्टोर का नाम चुनें

 आपकी साइट का नाम और आपके व्यवसाय का कानूनी नाम समान होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें लगातार रखने से इसके लाभ हैं।  सुनिश्चित करें कि आप जो भी चुनते हैं वह आपके आला में फिट बैठता है - आप अंतिम समय पर एक ब्रांड नाम चुनना नहीं चाहते हैं।

 अपना व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करें

 यदि आप इस प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं, तो लघु व्यवसाय संघ के पास आपके आरंभ करने में मदद करने के लिए बहुत सारे संसाधन हैं, जिसमें एक मेंटोर-प्रोटेक्ट नेटवर्क और छोटे व्यवसाय की मूल बातें पर पाठ्यक्रम शामिल हैं।  संरक्षक के लिए सक्रिय रूप से देखें - उनकी सलाह अमूल्य हो सकती है, यहां तक ​​कि व्यापार लाइसेंस प्राप्त करने जैसी छोटी चीजों के लिए भी।  मेरे द्वारा किए गए सबसे चतुर निर्णयों में से एक ऐसा व्यक्ति था जो मुझे रस्सियों को दिखा सके।

 अपने Employer Identity Number (EIN) संख्या प्राप्त करें

 यदि आप किसी भी कर्मचारी के होने पर भी योजना नहीं बनाते हैं, तो आपको एक व्यवसायी बैंक खाता खोलने और अगले अप्रैल में अपने व्यापार करों को दर्ज करने के लिए एक नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन) की आवश्यकता होगी।  आपका EIN आपके व्यवसाय की सामाजिक सुरक्षा संख्या की तरह एक सा है: यह एक अद्वितीय संख्या है जो आपके व्यवसाय की पहचान करती है और आपको महत्वपूर्ण कागजी कार्रवाई करने में मदद करती है।

 Trade License and Permit के लिए आवेदन करें

 एक ऑनलाइन स्टोर का संचालन आपको कुछ व्यावसायिक लाइसेंस और परमिट की आवश्यकता से बाहर नहीं करता है।  अपने शहर, काउंटी और राज्य के साथ देखें कि आपको किस तरह के बिक्री कर लाइसेंस या गृह व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता है, और परिचालन शुरू करने से पहले उन्हें अनुमोदित कर दें।

 सही विक्रेताओं का पता लगाएं

 आपके पास ऑनलाइन उत्पादों को बेचने की बहुत प्रतिस्पर्धा है, इसलिए अपने उत्पादों को बेचने या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता और सर्वोत्तम मूल्य खोजने के लिए आपके सर्वोत्तम हित में है।  खरीदारी तब तक करें जब तक आपको कोई ऐसा वेंडर न मिल जाए जिसे आप लॉन्ग-टर्म के साथ व्यापार करना चाहते हैं - इसमें आपका ई-कॉमर्स सॉफ़्टवेयर (आपका "शॉपिंग कार्ट") शामिल है।  शुरू से ही स्केलेबल समझें।

 Logo Design

 इस पर बहुत अधिक ध्यान न दें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह आपके आला में किसी अन्य कंपनी द्वारा उपयोग में नहीं है।  लोगो डिज़ाइन को बहुत मूल होना चाहिए, हालाँकि (और वास्तव में नहीं होना चाहिए)।

 विजुअल प्राप्त करें

 अपने ब्रांड के रंग, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली इमेजरी, और आपके द्वारा टाइप किए जाने वाले टाइपफेस या फोंट पर ध्यान से विचार करें।  यदि आपको बजट नहीं मिला है, तो आप अपनी कंपनी के लिए एक डिज़ाइन संक्षिप्त बनाने के लिए मार्केटिंग फर्म को नियुक्त कर सकते हैं।  यदि नहीं, तो आप अपना खुद का बना सकते हैं।  बस इसे लगातार बनाए रखें और अपने ब्रांड को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए मार्केटिंग टिप्स पढ़ें।


Step 5: अपने ईकॉमर्स बिजनेस प्लान को अंतिम रूप दें

अब तक आपको इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि आपका व्यवसाय कैसा दिखेगा।  आपके पास अपना लक्ष्य बाजार, अपना उत्पाद आला और अपना ब्रांड नाम है।

 अब वापस कदम रखने और अपनी व्यावसायिक योजना को कागज पर उतारने और अपने स्टार्टअप बजट और मासिक खर्चों को निर्धारित करने का एक अच्छा समय है।

 किसी व्यवसाय का सबसे महत्वपूर्ण पहलू वित्तीय है।  यूनिट की बिक्री और अवधि (महीनों में) दोनों में अपना ब्रेक प्वाइंट भी इंगित करें।  कोई भी वास्तविक व्यवसाय संसाधनों का निवेश है।  वास्तव में वह एमबीए स्कूल में सीखी गई पहली चीजों में से एक थी।  एक CEO की भूमिका संसाधनों को लेने और इसे एक वापसी में बदलने की है।

 फिर भी, मुझे यह देखकर दुख होता है कि कई उद्यमी अपने राजस्व और खर्चों के लिए समय नहीं निकालते हैं।

 व्यवसाय नियोजन चरण वह भी होता है जब आप अपने कर्मचारियों, उत्पाद सोर्सिंग, लॉजिस्टिक्स और मार्केटिंग बजट जैसे विवरणों को जानना चाहते हैं।


Step 6: अपना ऑनलाइन स्टोर बनाएं

एक बार जब आप कानूनी रूप से अपने व्यवसाय को पंजीकृत कर लेते हैं और डिजाइन के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं, तो आपको अपने Domain name और किसी भी रीडायरेक्ट यूआरएल को पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है जो प्रासंगिक हो सकती हैं। जब आप अंततः अपने स्टोर का निर्माण करते हैं, तो आपको अंतिम चरण में आपके द्वारा बसने वाली डिज़ाइन जानकारी की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा चुने गए जो भी डिज़ाइन को आपके ईकॉमर्स सॉफ़्टवेयर के साथ संगत होना चाहिए। 

 सचमुच सैकड़ों ईकॉमर्स शॉपिंग कार्ट प्लेटफार्म हैं। सही ईकॉमर्स सॉफ्टवेयर का चयन करना आसान नहीं है। आपको विभिन्न भुगतान गेटवे के साथ संगतता, आपकी व्यावसायिक संरचना, अपने Web Developer कौशल, SEO-friendly फीचर्स आदि के साथ संगतता लोड करने जैसी चीजों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। मैं आपको सही चुनने में मदद करने के लिए समीक्षा और तुलना एक साथ रख रहा हूं। एक बार जब आप अपने ईकॉमर्स समाधान पर निर्णय लेते हैं, तो एक "CRO Specialist" या महंगी Developer कंपनी को किराए पर न लें। बस एक विषय का उपयोग करें। आपके द्वारा चुने गए शॉपिंग कार्ट के आधार पर आपको एक अच्छा टेम्पलेट प्राप्त करने के लिए $ 100 या उसके बाद का एक छोटा सा शुल्क देना होगा और वे क्या पेशकश करते हैं। BigCommerce, Shopify और WooCommerce के लिए बहुत से थीम हैं। 

यदि आप क्रेडिट कार्ड भुगतान लेने के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं, तो आप Amazon जैसे बाजार पर उत्पाद ऑनलाइन बेच सकते हैं। 

अपनी खुद की डिजिटल अचल संपत्ति के विचार से प्यार है? सुनिश्चित करें कि आपका ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म आपके साथ स्केल कर सकता है और आपके एक्सपोजर को बढ़ाने के लिए लोकप्रिय ईकॉमर्स मार्केटप्लेस के साथ एकीकृत हो सकता है। 

अपने ऑनलाइन स्टोर की स्थापना अपने उत्पादों और सामग्री को जोड़ने से कहीं अधिक है। आपको अपना ईमेल मार्केटिंग और स्वचालन भी स्थापित करने की आवश्यकता है। 

ट्रैफ़िक प्राप्त करने से पहले सेट अप करना महत्वपूर्ण है। रूपांतरणों के लिए ईमेल विपणन आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप कूपन सेट अप करें, धन्यवाद ईमेल, और अपसेल्स ताकि आप आगंतुकों को दुकानदारों में बदल सकें। आपको ग्राहक सहायता के बारे में भी सोचना होगा। 


Step 7: अपने ईकॉमर्स स्टोर में ग्राहकों को आकर्षित करना

ड्रीम्स प्रशंसकों के किसी भी क्षेत्र के लिए माफी, लेकिन अगर आप इसे बनाते हैं तो कोई गारंटी नहीं है कि वे आएंगे।  आपको अपने स्टोर की मार्केटिंग करने की आवश्यकता है।

 जब आपने अपनी गाड़ी चुनी, तो मैंने आपको खोज इंजन के अनुकूल सुविधाओं के बारे में सोचने के लिए कहा।  वे सभी समान नहीं हैं।

 2000 के शुरुआती दिनों के कीवर्ड-स्टफिंग के दिन लंबे चले गए हैं, लेकिन एसईओ जीवित और अच्छी तरह से है।  आपको अपनी साइट के प्रत्येक पृष्ठ पर, अपने URL में और अपने विज्ञापन अभियानों में कीवर्ड और खोज शब्दों को ध्यान में रखना होगा।  आपको अपनी साइट पर ट्रैफ़िक चलाने के बारे में भी सोचना होगा।

 सर्वश्रेष्ठ ईकॉमर्स साइटें ऑनलाइन मार्केटिंग में भारी निवेश करती हैं।  यदि आपके पास धनराशि नहीं है, तो आपके पास बेहतर कोहनी है।  मार्केटिंग न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें या डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में एक पल्स रखने के लिए डिजिटल मार्केटिंग पॉडकास्ट सुनें और अपनी मार्केटिंग टिप्स भरें।

 क्या आप प्रायोजित सामग्री, सोशल मीडिया, पे-पर-क्लिक विज्ञापनों या रणनीतियों के संयोजन का उपयोग करेंगे?  आप यह कैसे मॉनिटर करेंगे कि आपके स्टोर में ट्रैफ़िक क्या अभियान चला रहा है?  यदि आपकी साइट पर मार्केटिंग भारी पड़ती है, तो क्या आप मदद पर काम करेंगे?

 आपकी साइट पर केवल वह चीज़ नहीं है जिसके लिए आपको ट्रैफ़िक चलाना है  आपके द्वारा चुने गए उत्पाद को भी आपके मार्केटिंग बजट में शामिल किया जाना चाहिए।

 आपका मिशन उत्पादों को बेचना है, न कि ट्रैफ़िक चलाना।  उत्पादों को बेचने के लिए, आपको अपनी साइट से परे सोचना होगा और विस्तार क्षेत्रों की तलाश करनी होगी।

 कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या और कैसे बेचने का फैसला करते हैं, पहला कदम एक ईमेल सूची बनाना है।  अपनी वेबसाइट पर एक ऑप्ट-इन फ़्रीबी रखें, सब्सक्राइबर हासिल करने के लिए एक सोशल मीडिया अभियान लॉन्च करें या एक सस्ता होस्ट करें जहां प्रवेश your शुल्क ’आपके ग्राहक का ईमेल पता हो।

 ट्रैफ़िक और सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए एक सस्ता चल रहा है मेरा विपणन करने के लिए रणनीति।  Giveaways आपके ब्रांड की उपस्थिति और उत्पाद दृश्यता बढ़ाने का अतिरिक्त लाभ है।  ईमेल सूची बनाने से आपको काम करने में आसानी होती है, जिससे बिक्री प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है।

 उपभोक्ताओं को ईमेल के माध्यम से कूपन और सामग्री प्रदान करने से आपके ब्रांड को उनके दिमाग में रखने, बिक्री बढ़ाने और विश्वसनीयता स्थापित करने में मदद मिलती है।  अपने ईमेल को दिलचस्प रखें - अक्सर समीक्षाओं सहित अपने ग्राहकों के इनपुट के लिए पूछें।  ग्राहक सेवा और उत्पाद की गुणवत्ता के मुद्दों पर तेज़ी से प्रतिक्रिया दें, और संबंध बनाने पर काम करें।  पहली बिक्री के बारे में कोई बिक्री बातचीत नहीं है;  हमेशा अगले एक पर ध्यान केंद्रित करें।

 अपनी साइट पर, देखें कि ट्रैफ़िक कैसे और कहाँ से बहता है।  क्या आपके उत्पाद पृष्ठ आपके व्यक्तित्व के लिए लक्षित हैं?  क्या आप खो रहे हैं-एक ही स्थान पर ग्राहक होंगे?  यदि आप अपने स्टोर पर ट्रैफ़िक नहीं चला रहे हैं, लेकिन कुछ भी नहीं बेच रहे हैं, तो प्रत्येक पृष्ठ का सावधानीपूर्वक अनुकूलन करके और अपनी उत्पाद सूचियों पर एक नज़र डालकर अपनी बिक्री फ़नल में लीक को ठीक करें।  इस कार्य में सहायता के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करें।  ऐसे उपकरण हैं जो बिक्री प्रक्रिया के हर चरण की निगरानी और अनुकूलन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।  उनका उपयोग करें।

 सहयोगी विपणन विकल्पों की पेशकश करके और अपने कंधे के नाखूनों में खुदरा विक्रेताओं के साथ भागीदारी करके अपने ब्रांड की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए भागीदार और संबद्ध विपणन में देखें।  यदि आप अन्य खुदरा विक्रेताओं से संपर्क करने से घबराते हैं, तो JVZoo (www.jvzoo.com), ClickBank (www.clickbank.com), और Amazon Associates जैसे विकल्पों पर गौर करें।

 आप अपने आला में ब्लॉगर्स को समीक्षाओं के बदले अपने उत्पाद का मुफ्त नमूना भी दे सकते हैं।  यदि आप अमेज़ॅन पर उत्पाद बेच रहे हैं, तो उपभोक्ता सम्मान और विश्वास हासिल करने का एक आसान तरीका (और समीक्षाएं) प्रतिक्रिया मांगना है।  प्रत्येक उत्पाद के साथ एक कार्ड शामिल करें जो एक ईमानदार समीक्षा के लिए पूछता है और आपकी कंपनी के लिए संपर्क जानकारी प्रदान करता है (ईमेल पर्याप्त है, जब तक कि आपके पास एक समर्पित ग्राहक सेवा फोन लाइन नहीं है)।


निष्कर्ष

क्या इस पोस्ट ने ईकॉमर्स स्टोर शुरू करने के बारे में आपके सवालों के जवाब दिए?  यदि हां, तो कृपया इसे साझा करें।  मैंने आपके जैसे व्यवसाय के मालिकों की मदद करने में वर्षों बिताए हैं।  एक सफल ई-कॉमर्स वेबसाइट चलाने के लिए संघर्ष या सामर्थ्य नहीं होना चाहिए।


 यदि आपको कोहनी तेल और समय मिला है, तो आप कुछ सौ डॉलर प्रति माह के लिए एक लाभदायक ऑनलाइन स्टोर लॉन्च कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post